गूगल के बारे मे 20 रोचक तथ्य-Google in hindi

गूगल के बारे मे जानकारी देने की जरूरत तो नही है क्योंकि गूगल के बारे में आज कौन नही जानता, गूगल internet की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है, अगर गूगल न होता तो क्या internet यह तक पहुंच पाता हर सेकंड में हजारों साइट सर्च होती है, गूगल के बहुत से प्रोडक्ट है है जैसे gmail, google map, google adsense,youtube, गूगल wabsite प्रमोशन के मामले में सबसे आगे  है हर wabsite को आगे ले जाने में गूगल का हाथ है।

गूगल के बारे मे कुछ फैक्ट ऐसे है जो आप नही जानते होंगे आज हम वही फैक्ट बताएंगे

गूगल के बारे में गजब फैक्ट

 1. Google पर हर second में 40000 से भी ज्यादा लोग करते है।

 

2. गूगल की 1 सेकंड की कमाई 2,18,903.40 रुपये है।

 

3. गूगल की 90% कमाई advertising से होती है।

 

4- गूगल के CEO गूगल का नाम Googol रखना चाहते थे लेकिन उनसे domain name रजिस्टर करते समय spelling mistake हो गयी और गूगल नाम रजिस्टर हो गया।

 

5- gmail बनाने का idea राजन सेठ ने दिया जब वह गूगल पर इंटरव्यू देने गए थे।

 

6- गूगल के CEO को शुरुवात मे सिर्फ HTML का ही ज्ञान था तभी गूगल का होमपेज इतना सिंपल है।

 

7- 2005 में Google ने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को खरीदा आज इसका इतना ट्रेंड है  की 80% स्मार्टफ़ोन उपयोगकर्ता एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल करते है आईईई गूगल के येह की है हर रोज 1.5 मिलियन एंड्रॉइड स्मार्टफोन बेचते हैं।

 

8. 2010 के बाद से Google ने प्रति सप्ताह औसतन कम से कम एक कंपनी को ख़रीदा है|

 

9- 1998 में पहली बार Google डूडल दर्शकों को homepage पर दिखाई दिया. इसमें नेवाडा में Burning festival में भाग ले रहे लोगों के बारे में था. गूगल में डूडल की बहुत बड़ी टीम काम करती है, जो अभी तक एक हजार से ज्यादा डूडल post कर चुकी है. डूडल एक खास तरह का लोगो होता है, जो Google पर किसी भी खास दिन या किसी बड़े व्यक्ति की याद पर लगाया जाता है. जब दिवाली का त्योहार होता है तो पटाखे वाला डूडल दिखाया जाता है.नीचे वही दिखाया गया है.

 

10. . गूगल प्रतिदिन 5 अरब रूपये से भी ज्यादा कमाती है यानि कि गूगल प्रत्येक सेकंड में 50,000 रूपये कमाता हैं।

 

11. प्रति सप्ताह 20,000 से भी ज्यादा लोग Google में जॉब के लिए आवेदन करते है|

 

12- गूगल ने अपने स्ट्रीट व्यू मेप के लिए 80 लाख 46 हजार की.मी. सड़क के बराबर फोटोग्राफ लिए है !

 

13- गूगल का सर्च इंजन 100 मिलियन गीगाबाइट का है ! उतना डाटा अपने पास सेव करने के लिए एक टेराबाइट की एक लाख ड्राइव की जरुरत होगी !

 

14- Google को खरीद सकती थी Yahoo!
याहू गूगल को एक मिलियन डॉलर में खरीद सकती थी, लेकिन नहीं खरीदा। इसी की वजह से लैरी पेज और सर्जी ब्रिन ने अपनी पीएचडी बीच में छोड़कर गूगल पर काम करना शुरू किया। सोचिये, ये डील हो जाती तो याहू आज कहां होता…

 

15- 2004 में अप्रैल फूल यानी एक अप्रैल के दिन गूगल ने Gmail शुरू किया। सबसे ज्यादा Storage, तेजी से मेल सेंड करने की क्षमता ने लोगों के बीच इसे लोकप्रिय बना दिया। शुरुआत में इसे Gmail account बनाने के लिए इसका आमंत्रण होना बहुत जरुरी होता था। बाद में papular होने के बाद यह सबके लिए free कर दिया गया।

 

16- 2000 में गूगल ने adword की शुरुआत की। यह self service program है, जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति online कैम्पेन चला सकता है। आज के विज्ञापन संबंधी समाधान, जैसे display, mobile, video और simple text की शुरुआत एक दशक पहले हो चुकी थी। इस service ने हजारों व्यापार फर्म्स को फायदा पहुंचाया।

 

17. Google के Head office में 200 बकरियों को घास काटने के लिए रखा गया है । गूगल अपने दफ्तर के लॉन में घास की कटाई के लिए कटाई मशीन का उपयोग नहीं करता क्योंकि इससे निकलने वाले धुंए और आवाज की वजह से दफ्तर में काम कर रहे कर्मचारियों को परेशानी होती है इसीलिए Google ने लॉन

 

18. दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण कम्पनी की वेबसाइट के कोड में 23 मार्कअप एरर हे !

 

19. 2011 में गूगल का 96 फीसदी रेवेन्यु जो की 37।9 अरब डॉलर था ! वह सिर्फ विज्ञापन से आया था !

 

20. गूगल कोई भी उत्पाद लाता था और वह कुछ दिनों में हिट भी हो जाता है। 2 सितम्बर 2008 में New open sorce web browser लांच किया गया है, जिसका नाम था गूगल क्रोम था, इसके आने के बाद इंटरनेट users को एक नया एहसास मिला।

 

ये भी पढ़े

1- facebook के बारे में रोचक फैक्ट

2- apple के बारे में रोचक फैक्ट

3- samsung के बारे में रोचक फैक्ट

4- whatsapp के बारे मे रोचक फैक्ट

 

Share

2 thoughts on “गूगल के बारे मे 20 रोचक तथ्य-Google in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *