भारतीयों द्वारा बनाये गए 10 गजब वर्ल्ड रिकॉर्ड फैक्ट ( 10 Amazing World Record Fact made by Indians)

भारतीयों  द्वारा बनाये गये 14 सबसे अदभुत वर्ल्ड रिकॉर्ड. भारतियों ने पूरी दुनिया में विज्ञान, टेक्नोलॉजी, चिकित्सा, खेल और व्यापार के क्षेत्र में भारत का नाम रौशन किया है. उसी तरह भारतीयों ने कई तरह के वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड की पुस्तक में भी दर्ज कराया. यह हैं कुछ ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड जो भारतियों द्वारा बनाये गये हैं.
भारतीयों द्वारा बनाये गए वर्ल्ड रिकॉर्ड

1- सबसे लंबी पगड़ी पहनने का वर्ल्ड रिकॉर्ड:-

पंजाब के पटियाला शहर में रहने वाले 60 वर्षीय अवतार सिंह मौनी सिंह ने अपने सर पर सबसे लंबी पगड़ी बाँधने का विश्व रिकॉर्ड बनाया. इस पगड़ी की लम्बाई 645 मीटर थी और उसकी पगड़ी का कुल वजन 45 किलोग्राम था. अवतार सिंह को यह पगड़ी अपने सर पर बाँधने में 6 घंटे का समय लगा था.
2- दुनिया की सबसे छोटे कद की भारतीय महिला:-

23 वर्ष की ज्योति आम्गे दुनिया की सबसे छोटे कद की महिला है, उसकी ऊंचाई सिर्फ 2 फीट लंबी है. ज्योति आम्गे ने किशोर उम्र में ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था.
3- दुनिया की सबसे लंबी मूंछें रखने वाला भारतीय:-

जयपुर के रहने वाले 58 वर्षीय राम सिंह चौहान ने दुनिया की सबसे लंबी मूंछें रखने वाला रिकॉर्ड अपने नाम किया है. उनकी मूंछों की लम्बाई 14 फीट है, उनको इतनी लंबी मूंछें करने में 32 साल का समय लगा था.

ये भी पढ़िए   10 विश्व सेक्स रिकॉर्ड

4- दुनिया की सबसे बड़ी रोटी:-

विश्व की सबसे बड़ी और भारी रोटी को बनाने का विश्व रिकॉर्ड श्री जलार्म मन्दिर जीर्णोधार संस्था द्वारा बनाया गया है. इस संस्था ने यह विश्व रिकॉर्ड गुजरात के जमनानगर में स्थित श्री जलार्म मन्दिर में बनाया था. इस रोटी का वजन 145 किलोग्राम था.
5- दुनिया की सबसे महंगी शादी:-

भारत में लोग शादियों पर बहुत खर्चा करते हैं लेकिन स्टील के सम्राट लक्ष्मी मित्तल ने अपनी बेटी की शादी पर 390 करोड़ रूपये खर्च करके पूरी दुनिया में सबसे महंगी शादी का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया था. लक्ष्मी मित्तल की बेटी वनिशा मित्तल की शादी एक बैंक के निवेशक से 2004 में हुई थी. इस शादी में बॉलीवुड के मशहूर सुपरस्टार शाहरुख खान ने प्रदर्शन करके दर्शकों का मनोरंजन किया था.

6- दुनिया की सबसे छोटी गाय:-

भारत के केरल राज्य में दुनिया की सबसे छोटी गाय है जिसकी उंचाई सिर्फ 61.5 सेंटीमीटर है, इस गाय की उंचाई कुत्ते से भी छोटी है. यह दुनिया की सबसे छोटी गाय है.
7- नाक से टाइपिंग करने बनाया विश्व रिकॉर्ड

खुर्शीद हुसैन ने कंप्यूटर पर अपनी नाक से तेज टाइपिंग करके दुनिया का सबसे अजीब विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है. खुर्शीद ने कुछ सेकंड में तेजी से अपने नाक से 103 शब्द कंप्यूटर पर टाइप किये थे. ऐसा करके उन्होंने पूरी दुनिया में नाक से तेज टाइपिंग करने वाला विश्व रिकॉर्ड बना दिया था.
8- 1 घंटे मे सबसे ज्यादा गले लगने का रिकॉर्ड:-

एक जयसिंह रवीरला ने एक घण्टे मे सबसे ज्यादा लोगो को गले लगाकर रिकॉर्ड तोड़ दिया। एक घंटे में, उन्होंने आंध्र प्रदेश के तक्कल में 2,436 लोगों को गले लगाया।

9- एक साथ फोटो खिंचाने का रिकॉर्ड

एक आत्म-प्रेरणादायक दुनिया में, यह रिकॉर्ड गर्व से भारतीयों द्वारा आयोजित किया जाता है फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टैक्नोलॉजी के छात्रों और कर्मचारियों को सबसे बड़ी संख्या में आत्मनिर्भर या आत्म-चित्रण लेने के लिए रिकार्ड हैं – एक मिनट में 1, 000 फ्रेम – कोच्चि के निकट अंगमाली में अपने परिसर में।
10- दुनिया में सबसे कम उम्र का फिल्म निर्देशक:-

किशन श्रीकांत दुनिया में सबसे कम उम्र का फिल्म बनाने वाला निर्देशक है. उसने 2006 में बनी कन्नडा फिल्म “केयर ऑफ़ फुटपाथ” का निर्देशन किया था. इस फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता जैकी श्राफ ने मुख्य किरदार निभाया था.

ये भी पढ़िए विश्व सेक्स रिकॉर्ड

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *