दाड़ी बढ़ाने के तरीके How to grow beard faster in hindi

 

दाड़ी बढ़ाने के तरीके How to grow beard faster in hindi

दाढ़ी से न केवल पुरुषों की खूबसूरती बढ़ती है साथ ही व्‍यक्तित्‍व को निखारने में अहम भूमिका निभाती है, इसलिए पुरुषों को दाढ़ी पसंद भी आती है। महिलाओं की तरह ही पुरूष भी अपने बालों और दाढ़ी को लेकर हमेशा सजग रहते हैं। दाढ़ी की अच्छी ग्रोथ उनके चेहरे को आर्कषक बना देती है। लेकिन कई बार युवा होते पुरूषों की दाढ़ी ठीक ढंग से नहीं आती। जो उनके व्यक्तित्व को प्रभावित करती है। वैसे बिना दाढ़ी वाले चिकने और सपाट चेहरे में भी चुंबकीय आकर्षण होता है, बावजूद इसके कुछ पुरुषों को दाढ़ी से लगाव होता है। बड़ी संख्या में पुरुष अलग-अलग स्टाइल में दाढ़ी रखना पसंद करते हैं और उसे अलग-अलग तरह से उगाते भी हैं। ऐतिहासिक रूप से दाढ़ी को शक्ति का प्रतीक माना गया है। कड़ी और मजबूत दाढ़ी पुरुषों के ताकत से जुड़ी होती है। दाढ़ी मर्दानगी का प्रतीक है और हर पुरुष ऐसी दाढ़ी रखने में सफल नहीं हो पाते हैं। दाढ़ी को बढ़ाना किसी की भी जिंदगी का एक खुशनुमा राज हो सकता है। सारे पुरुषों को दाढ़ी बढ़ाने का आसान तरीका पता नहीं होता है। हालांकि कुछ ऐसे तरीके हैं, जिसे अपनाकर आप दाढ़ी की वृद्धि दर को थोड़ा बढ़ा सकते हैं। दाढ़ी के बढऩे की गति और इसका घनापन आपकी उम्र और जेनेटिक पर निर्भर करेगा। ऐसे कई तरीके हैं, जिससे आप दाढ़ी को प्राकृतिक रूप से सामान्य से ज्यादा गति से बढ़ा सकते हैं।

Grow beard faster in hindi

दाड़ी बढ़ाने के तरीके How to grow beard faster in hindi

1. बाल को बढऩे दें

शुरुआत में दाढ़ी के बाल अपूर्ण और खराब दिखेंगे। जैसे ही बाल बड़े होंगे, धीरे-धीरे बढ़ रहे फालिकल्स को खुद के बालों को विकसित करने का समय मिल जाएगा। ऐसे में बालों के बीच दिखने वाला खाली स्थान अपने आप छिप जाएगा। इसलिए धैर्य रखें और अपनी दाढ़ी को बढऩे और विकसित होने दें।

2. एक्सफोलिएट

डेड स्किन सेल्स को हटाने से नए बालों के विकास को प्रोत्साहन मिलेगा। आप चाहें तो पुरुषों के त्वचा के लिए तैयार कोई अच्छा एक्सफोलिएट मास्क भी ट्राइ कर सकते हैं।

3. कंडीशन

एक बार जब आप की दाढ़ी बढ़ जाए तो इसे टॉप कंडीशन में रखना भी बेहद जरूरी है। इससे आपको ट्रीम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कैस्टर के तेल को एक बेहतरीन कंडीशनिंग ट्रीटमेंट माना जाता है, जो बालों को बढ़ाने के साथ-साथ आपकी दाढ़ी को सही दिशा में आगे बढ़ाएगा। इसके अलावा जैतून का तेल, नारियल तेल और पिपरमेंट के तेल को भी दाढ़ी के बालों को पोषण देने के लिए अच्छा माना जाता है।

4. विटामिन

अपने आहार और ब्यूटी प्रोडक्ट में विटामिन बी को शामिल करें। विटामिन बी1, बी6 और बी12 भी बालों को जल्दी बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही रोज बायोटीन का सेवन करें। यह भी बालों और नाखुनों को तेजी से बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

5. त्वचा साफ रखें

एक दिन में दो बार एक हल्के क्लीनर का प्रयोग करके गर्म पानी से आपकी त्वचा धो लें। स्वच्छ त्वचा बाल विकास को तेज करती है

6. नीलगिरी

नीलगिरी, चेहरे के बाल विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है, इसलिए नीलगिरी के साथ मुख्य घटक के रूप में एक न्यूरोजिज़र का उपयोग करें और अपनी दाढ़ी को तेज़ी से बढ़ने के लिए अपने चेहरे पर मालिश करें

7. नींद पूरी आना

सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह सो रहे हैं क्योंकि इससे क्षतिग्रस्त त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत और दाढ़ी के विकास को बढ़ावा मिलेगा।

8. बायोटिन

आपकी दाढ़ी तेजी से बढ़ने में मदद के लिए प्रति दिन 2.5 मिलीग्राम बायोटिन लें।

9. तनाव से दूर रहे

जब आप शांत हो जाते हैं तो दाढ़ी तेजी से बढ़ेगी, और कई सुंदरता और स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि बाल तनाव से पता चलता है बेहतर परिणाम के लिए ध्यान और योग के माध्यम से स्वस्थ तरीके में तनाव का प्रबंधन करें।

10. सही आहार लें

अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा में वृद्धि मांस, मछली, अंडे और पागल में पाया जाने वाला प्रोटीन आपके चेहरे पर बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करेगा।

11. मालिश

चेहरे की मालिश चेहरे पर रक्त परिसंचरण में सुधार करती है, जो नए बालों के विकास को प्रोत्साहित करेगा।

12. हाइड्रोकार्टेसोन क्रीम

यदि आप विकास के शुरुआती दिनों में खुजली या चकत्ते का अनुभव करते हैं, तो आपके चेहरे पर हाइड्रोकार्टेसोन क्रीम लागू करें

13. आमला तेल

आमला तेल चेहरे के बाल विकास को बढ़ाने के लिए एक प्राकृतिक उपाय है आंवला तेल से आपकी त्वचा की मालिश करें और इसे 15-20 मिनट तक छोड़ दें ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा कुल्ला और फिर इसे साफ करें

ये भी पढ़े-

टमाटर से चेहरे को गोरा करे

प्याज को हाथ पर रगड़ने के फायदे

काले चने खाने के फायदे

सेब खाने के फायदे

खड़े होकर पानी पीने के नुकसान

दूध पीने के फायदे

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *